Ad Code

Computer Programming में Career कैसे करे? How To Career in Computer Programming In Hindi

इस Topic में हम Computer Programming में Career के बारे में जानने वाले हैं। जैसा कि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग पिछले 2-3 दशकों में नवाचार, अनुसंधान और नौकरी के एक महान क्षेत्र के रूप में उभरा है। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्षेत्र में अवसर अनंत हैं और लगातार बढ़ रहे हैं। दुनिया भर में हमेशा महान सॉफ्टवेयर इंजीनियर, प्रोग्रामर और डेवलपर्स की मांग है। भारत, चीन, और ब्राज़ील जैसे देशों में आवश्यकता छलांग और सीमा के पार है। 

Computer Programming में Career कैसे करे? How To Career in Computer Programming In Hindi

यह कंप्यूटर विज्ञान में कैरियर बनाने का सबसे अच्छा समय है। अगर हम भारत में परिदृश्य की बात करें, तो भारत में इंजीनियरिंग कॉलेजों में 80% से अधिक प्लेसमेंट कंप्यूटर विज्ञान और संबंधित डोमेन के डोमेन में हैं। कई भारतीय शहर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए एक केंद्र के रूप में विकसित हो रहे हैं और ये कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में प्रमुख वैश्विक गतिविधियों के केंद्र हैं।


कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में कैरियर के लिए आवश्यक शिक्षा 

कोई भी क्षेत्र में आवश्यक कौशल प्राप्त करके कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में अपना करियर बना सकता है। नौकरी पाने का औपचारिक तरीका इंजीनियरिंग डिग्री या एक डिग्री है जो कंप्यूटर विज्ञान से संबंधित है जैसे कि कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातक या मास्टर। मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, जैव प्रौद्योगिकी इंजीनियर और अन्य सभी विषयों जैसे विविध इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि के छात्र सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में नौकरी पा सकते हैं। 

इन लोगों के अलावा बी.एससी। या गणित, सांख्यिकी, बेसिक साइंस आदि में अच्छे प्रोग्रामिंग ज्ञान के साथ एम। एससी भी इस क्षेत्र में कई रोजगार पा सकते हैं। इन दिनों कई कंपनियां औपचारिक डिग्री भी नहीं देख रही हैं जब तक उम्मीदवार नौकरी के लिए आवश्यक कौशल निर्धारित करता है। 

यहां तक ​​कि जिन्होंने केवल अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है, लेकिन अच्छी तरह से जानते हैं कि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग इस क्षेत्र में खुद को नौकरी दे सकती है। कला, वाणिज्य और प्रबंधन पृष्ठभूमि के लोग भी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और संबद्ध क्षेत्र में एक कैरियर की ओर बढ़ रहे हैं।


जीविका पथ 

सामान्य तरीका यह है कि कॉलेज से स्नातक होने के बाद एक व्यक्ति जूनियर डेवलपर के रूप में शुरू होता है और अगले दो-तीन साल उसी स्थिति में बिताता है। आवश्यक कौशल प्राप्त करने के बाद और अपने कार्यों को सबसे संतोषजनक तरीके से करने और सीखने के रूप में वह / वह चारों ओर चला जाता है एक लीड सॉफ्टवेयर डेवलपर या वरिष्ठ डेवलपर बनने के लिए एक पदोन्नति प्राप्त करता है जहां एक और 4-5 साल या तो खर्च कर रहा है। 

इस स्तर पर, वह अधिक चुनौतीपूर्ण और जटिल नौकरियों को निष्पादित करता है और जूनियर डेवलपर्स की निगरानी या मार्गदर्शन भी करता है। इसके बाद, एक बार जब उसे एक पदोन्नति मिलती है तो वह अपनी रुचि और कौशल के आधार पर एक वास्तुकार, या मास्टर या उत्पाद स्वामी आदि बन जाता है। 

आमतौर पर, क्षेत्र में 15-20 साल बिताने के बाद, व्यक्ति इंजीनियरिंग, वरिष्ठ प्रबंधक या तो उपाध्यक्ष या निदेशक बन सकता है। इस स्तर पर, वे बड़े आकार की एक टीम का नेतृत्व करते हैं जो एक संगठन या उद्योग के लिए समाधान या उत्पादों का निर्माण करती है। क्षेत्र के पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करने के बाद कई इंजीनियर भी अपनी कंपनी शुरू करते हैं और एक उद्यमी बन जाते हैं। 

शुरू सफल होने के लिए एक शानदार तरीका है और जो प्यार करता है उसे करो। इन दिनों उद्योग और सरकार दोनों से स्टार्टअप्स को काफी समर्थन मिल रहा है और इस वजह से हम बाजार में नई और नई कंपनियों, उत्पादों और समाधानों को लगातार बढ़ते हुए देख रहे हैं। तीसरी कैरियर संभावना अकादमिया और अनुसंधान में है। कंप्यूटर विज्ञान एक निरंतर बढ़ता क्षेत्र है जहाँ हर दूसरे दिन नई तकनीक का आविष्कार किया जाता है।

 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स आदि इस डोमेन में अनुसंधान का सबसे नया क्षेत्र है और ऐसे लोगों के लिए बहुत अच्छा स्कोप है जो रिसर्च माइंडेड होते हैं और वास्तव में कुछ रास्ता बनाते हैं। नए विकास और आवश्यकताओं के आगमन के कारण, कई इंजीनियरिंग कॉलेज भी बढ़ रहे हैं और इसलिए हमेशा योग्य संकायों की आवश्यकता होती है।


कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में कैरियर के लिए नौकरी की संभावनाएं और आवेदन क्षेत्र 

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्षेत्र में बहुत सारी नौकरियां हैं जो फ्रेशर की नौकरी से लेकर मिड-सीनियर और सीनियर लेवल की सभी नौकरियों के लिए हैं। एमएनसी की छोटी कंपनियों और स्टार्टअप्स द्वारा हर साल हजारों लोगों को काम पर रखा जाता है। भारत के मामले में, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे कंप्यूटर इंजीनियरिंग जॉब मार्केट्स के लिए प्रमुख केंद्र हैं। भारत भर के अधिकांश कॉलेज इस क्षेत्र में कैंपस प्लेसमेंट प्रदान करते हैं और उन 80% से अधिक छात्रों को जो कैंपस में नहीं आते हैं, उन्हें कॉलेज से स्नातक होने के 6-8 महीनों के भीतर ऑफ़लाइन ड्राइव के माध्यम से नौकरी मिल जाती है। 

लगभग सभी कार्यक्षेत्रों में कंप्यूटरों के विशाल अनुप्रयोग के कारण, इस क्षेत्र में तेजी से विकास केवल आगे बढ़ने के लिए हो रहा है।

वेतन 

कंप्यूटर प्रोग्रामर को अच्छी तरह से बनाया जाता है। प्रीमियर कॉलेज से फ्रेशर्स के लिए वेतन शुरू करना 50-70 हजार प्रति माह और औसत कॉलेज के लिए, प्रति माह 30-40 हजार के बीच है। अनुभव के साथ, वेतन में वृद्धि 5-12 वर्ष के औसत व्यक्ति के लिए 7-12 लाख के औसत के साथ 12-20 लाख के साथ 8-10 साल के अनुभवी व्यक्ति के लिए भी काफी अच्छी है। 

ये आंकड़े और भी आकर्षक हो जाते हैं यदि व्यक्ति के पास मजबूत शैक्षणिक और पेशेवर पोर्टफोलियो हैं, तो इस मामले में वह 10 साल के अनुभवी व्यक्ति के लिए 35 लाख तक जा सकता है। वरिष्ठ प्रबंधक और नेतृत्व की भूमिका निभाने वाले लोग आमतौर पर कंपनी में शेयरों और शेयरों के विकल्पों के साथ करोड़ों में कमाते हैं। वेतन के अलावा, कई अन्य लाभ हैं जैसे कि विदेश यात्रा, लक्जरी होटल में रहना, वार्षिक बोनस, और प्रशंसा आदि।


कैरियर आउटलुक 

कंप्यूटर प्रोग्रामर का करियर आउटलुक काफी अच्छा है। Google, फेसबुक, ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर, एसएपी आदि जैसी सैकड़ों महान कंपनियां हैं, जहां सही उम्मीदवारों के लिए कभी अवसर समाप्त नहीं होते हैं। ये कंपनियां सभी के लिए समान अवसर प्रदान करती हैं और एक सुरक्षित, सुविधाजनक, सकारात्मक कार्य वातावरण प्रदान करती हैं जो किसी भी कड़ी मेहनत करने वाले और ईमानदार व्यक्ति में सर्वश्रेष्ठ लाता है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग को आसानी से 21 वीं सदी का काम कहा जा सकता है, क्योंकि यह दुनिया भर में लाखों लोगों को रोजगार देता है।


निष्कर्ष 

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लेख में यह कैरियर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के कैरियर पहलुओं में महत्वपूर्ण प्रकाश डालता है और नौकरी के लाभों पर प्रकाश डालता है। भारत भर में कई हजारों छात्र हर साल कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्षेत्र में काम करना चुनते हैं और कई हजारों पहले से ही इसमें कार्यरत हैं। वे दिन आ गए हैं जब लोग सरकारी नौकरियों को पसंद करते थे, आज वास्तविकता यह है कि लोग एक अच्छी नौकरी के साथ जीवन स्तर और कई अन्य सुविधाएं प्रदान करते हैं जो आज केवल इस क्षेत्र को प्रदान करती हैं। 

इस प्रकार, आगामी छात्रों और इच्छुक लोग जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें निश्चित रूप से बिना किसी हिचकिचाहट के इसके लिए जाना चाहिए।



Reactions

Post a Comment

0 Comments