Ad Code

CPU के मुख्य कार्य क्या हैं? What Are the Main Functions of a CPU in Hindi

सीपीयू, या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, हर कंप्यूटर का दिल और दिमाग दोनों है। हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि यह इकाई कंप्यूटर के प्रदर्शन के लिए कितनी महत्वपूर्ण है। आप में से कितने लोगों ने सीपीयू के बुनियादी कार्यों के बारे में सोचा है? यह लेख उस सवाल का जवाब देगा, साथ ही अन्य: 

CPU के मुख्य कार्य क्या हैं? What Are the Main Functions of a CPU in Hindi

सीपीयू को सही तापमान पर रखने के लिए एक अच्छा शीतलन प्रणाली होना क्यों महत्वपूर्ण है। सीपीयू को ओवरहीटिंग से बचाना इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

कंप्यूटर का दिमाग 

जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, सीपीयू मानव मस्तिष्क के समान है। हर एक ऑपरेशन जो आप अपने कंप्यूटर के साथ करते हैं, सीपीयू में संसाधित होता है। आपके कंप्यूटर का प्रदर्शन सरल गणितीय कार्यों पर आधारित है, और सीपीयू वह उपकरण है जो उन सभी कार्यों को नियंत्रित करता है। 

मान लीजिए कि हम दो संख्याओं को जोड़ने के लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग कर रहे हैं। आप अपने कीबोर्ड का उपयोग करके नंबर दर्ज करते हैं। कीबोर्ड कंट्रोलर उस जानकारी को बाइनरी कोड में बदल देता है। बाइनरी कोड में 0 और 1. के अनुक्रम होते हैं। यह जानकारी तब रजिस्ट्री को भेजी जाती है और फिर सीपीयू में स्थानांतरित की जाती है। CPU में एक एकीकृत ALU (अंकगणितीय तार्किक इकाई) है। 

ALU सभी गणितीय और तार्किक संचालन के लिए जिम्मेदार है। दो नंबर जोड़ने का आपका अनुरोध CPU में आता है और इसे ALU में स्थानांतरित कर दिया जाता है। ALU बाइनरी नंबरों को जोड़ता है और CPU को उत्तर देता है, जो आउटपुट डिवाइस के उत्तर को स्थानांतरित करता है।

दो नंबर जोड़ना एक बहुत ही सरल उदाहरण है, लेकिन यह सीपीयू के बुनियादी कार्यों को दिखाता है। आपके कंप्यूटर पर आपके द्वारा किया जाने वाला हर एक कदम इस केंद्रीय इकाई से एक तरह से या किसी अन्य से जुड़ा होता है, इसलिए अपने प्रोसेसर को अच्छे रूप में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। ओवरहेटिंग, विशेष रूप से, आपके सीपीयू को विफल कर सकता है।

सीपीयू के चार प्राथमिक कार्य 

सीपीयू डेटा को डिकोड करने की प्रक्रिया में प्राप्त निर्देशों को संसाधित करता है। इस डेटा को संसाधित करने में, CPU चार बुनियादी चरण करता है: 

1.प्राप्त करें: प्रत्येक निर्देश मेमोरी में संग्रहीत होता है और इसका अपना पता होता है। प्रोसेसर प्रोग्राम काउंटर से इस पते की संख्या लेता है, जो ट्रैकिंग के लिए जिम्मेदार है जो सीपीयू को अगले निर्देश पर अमल करना चाहिए।

2.डिकोड: निष्पादित किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों का विधानसभा निर्देशों में अनुवाद किया जाता है। असेंबली कोड को द्विआधारी निर्देशों में डिकोड किया जाना चाहिए, जो आपके सीपीयू के लिए समझ में आता है। इस कदम को डिकोडिंग कहा जाता है। 

3.निष्पादित करें: निर्देशों को निष्पादित करते समय सीपीयू तीन चीजों में से एक कर सकता है: इसकी ALU के साथ गणना करें, डेटा को एक मेमोरी स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाएं, या किसी भिन्न पते पर जाएं। 

4.स्टोर: सीपीयू को एक निर्देश निष्पादित करने के बाद प्रतिक्रिया देनी चाहिए, और आउटपुट डेटा मेमोरी में लिखा जाता है।

एक सीपीयू कितने ऑपरेशन कर सकता है यह उसकी गति पर निर्भर करता है, जिसे हर्ट्ज में मापा जाता है। एक हर्ट्ज वह गति है जिसके दौरान एक ऑपरेशन एक सेकंड में किया जाता है। आमतौर पर गीगाहर्ट्ज़ में कंप्यूटर की गति को मापा जाता है। 1 गीगाहर्ट्ज वह गति है जो सीपीयू को एक लाख सरल कार्य करने के लिए ले जाती है। एक "सरल कार्य" में सबसे छोटे चरण शामिल हैं जो एक प्रोसेसर प्रदर्शन कर सकता है। 

आमतौर पर, प्रोसेसर विधानसभा निर्देशों को समझता है और करता है जो चार चक्रों तक रहता है। आपका सीपीयू जितना तेज़ होगा, वह एक सेकंड में उतने ही अधिक निर्देश दे सकता है, लेकिन इस नंबर को आपको बेवकूफ नहीं बनाने देगा। 

सीपीयू की गति केवल मीट्रिक नहीं है जो आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन को प्रभावित करती है। सीपीयू वास्तुकला, कैश आकार और बस की गति जैसे कई अन्य कारक हैं जिनका स्वतंत्र परिणाम प्राप्त करने के लिए मूल्यांकन किया जाना चाहिए। प्रोसेसर खरीदते समय केवल उच्चतम गति का पीछा न करें। सभी कारकों का मूल्यांकन करें।

मल्टी-कोर प्रोसेसर 

एक मल्टी-कोर प्रोसेसर वास्तव में एक सीपीयू है जिसमें दो या अधिक स्वतंत्र कोर थे। कोर सामान्य प्रोसेसर के समान हैं। वे प्रोग्राम निर्देशों को निष्पादित करते हैं। मल्टी-कोर प्रोसेसर का मुख्य लाभ यह है कि यह एक ही समय में कई निर्देश चला सकता है। यह सुविधा प्रदर्शन की गति को काफी बढ़ा देती है। सभी प्रोग्राम जिनमें समानांतर कंप्यूटिंग फीचर हैं, मल्टी-कोर प्रोसेसर पर चल सकते हैं।

मैं सीपीयू के प्रदर्शन का परीक्षण कैसे कर सकता हूं? 

सीपीयू के प्रदर्शन को विभिन्न बेंचमार्क और टूल के साथ परीक्षण किया जा सकता है। ये उपकरण सीपीयू पर एक भारी काम का बोझ डालते हैं, लेकिन चूंकि कंप्यूटर के समग्र प्रदर्शन में कई घटक शामिल हैं- सीपीयू, रैम और वीडियो प्रोसेसर, दूसरों के बीच - परीक्षण बेंचमार्क का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो एक ही समय में इन सभी घटकों का मूल्यांकन करते हैं। इन उपकरणों में सैंड्रा, जिसे खरीदा जाना आवश्यक है, और सिनेबेन्च शामिल हैं, जिन्हें मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। 

अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुकूल सबसे अच्छे समाधान की खोज करें। यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। सामग्री केवल सूचना या मनोरंजन के उद्देश्य के लिए है और व्यवसाय, वित्तीय, कानूनी या तकनीकी मामलों में व्यक्तिगत सलाह या पेशेवर सलाह के लिए स्थानापन्न नहीं है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments