Ad Code

What Is PHP In Hindi

 PHP क्या है?

PHP हाइपरटेक्स्ट प्रीप्रोसेसर के लिए खड़ा है (नहीं, संक्षिप्त नाम का पालन नहीं करता है)। यह एक खुला स्रोत, सर्वर-साइड, स्क्रिप्टिंग भाषा है जिसका उपयोग वेब अनुप्रयोगों के विकास के लिए किया जाता है। भाषा की स्क्रिप्टिंग से हमारा तात्पर्य एक ऐसे कार्यक्रम से है, जो स्क्रिप्ट-आधारित (कोड की लाइनें) कार्यों के स्वचालन के लिए लिखा गया है।


What Is PHP In Hindi

आइए बुनियादी बातों के साथ हमारा PHP परिचय शुरू करें: PHP क्या है? यह एक खुली-खट्टी, सामान्य प्रयोजन वाली प्रोग्रामिंग भाषा है। PHP वेब विकास में विशेष रूप से उपयोगी है, और मुख्य रूप से सर्वर के साथ काम कर रहा है।

दूसरे शब्दों में, यह बैक-एंड को संभालने के लिए है। इस कारण से, PHP सर्वर में निष्पादित हो जाती है, और उपयोगकर्ता केवल फ्रंट-एंड पर सादे HTML देखता है।

जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, PHP में लिखा कोड सर्वर के लिए लगभग विशेष रूप से है। यह डेटा लोड कर सकता है और इसे HTML DOM में डाल सकता है, लेकिन इसका उतना नियंत्रण नहीं है, उदाहरण के लिए, JavaScript। हालाँकि, यह विभिन्न डेटाबेस से कनेक्ट हो सकता है, सत्र शुरू कर सकता है, HTML सामग्री पर स्क्रिप्ट लागू कर सकता है, और कई अन्य कार्य कर सकता है।

यदि आपने पूछा कि PHP का उपयोग किस लिए किया जाता है, तो आप बहुत प्रसिद्ध नामों का एक समूह सुनेंगे: अपने लचीलेपन और दक्षता के कारण, इन दिनों PHP दुनिया में सबसे बड़े नेटवर्क और वेब सिस्टम का एक आधार है।

एक और सवाल जो किसी को नाग मूल बातें गर्म कर सकता है, वह वही है जो PHP के लिए खड़ा है। जब रासमस लेरडॉर्फ ने इसे 1994 में बनाया था, तो इसका मूल अर्थ पर्सनल होम पेज था। हालांकि, जैसे-जैसे समय बीतता गया, भाषा विकसित होती गई, और इसी तरह इसका नाम भी पड़ा। इन दिनों इसे PHP: Hypertext Preprocessor के रूप में समझा जाता है।

ओपन सोर्स का क्या मतलब है? एक कार निर्माता को अपने डिजाइन मॉडल और तकनीकी नवाचारों के लिए रहस्य बनाने के बारे में सोचें जो किसी को भी रुचि रखते हैं। इन डिजाइन और प्रौद्योगिकी विवरणों को किसी भी कानूनी नतीजों के डर के बिना पुनर्वितरित, संशोधित और अपनाया जा सकता है। दुनिया ने आज एक अद्भुत सुपरकार विकसित की है!

HTML का उपयोग करके वेब पेज डिजाइन किए जा सकते हैं। HTML के साथ, कोड निष्पादन उपयोगकर्ता के ब्राउज़र (क्लाइंट-साइड) पर किया जाता है। दूसरी ओर, PHP सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा के साथ, उपयोगकर्ता के वेब ब्राउज़र पर जाने से पहले इसे सर्वर पर निष्पादित किया जाता है।

PHP को HTML में एम्बेड किया जा सकता है, और यह वेब विकास और वेब अनुप्रयोगों, ई-कॉमर्स अनुप्रयोगों और डेटाबेस अनुप्रयोगों के लिए गतिशील वेब पृष्ठों के निर्माण के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है। यह आसानी से MySQL, Oracle, और अन्य डेटाबेस से जुड़ने की क्षमताओं वाली एक अनुकूल भाषा मानी जाती है।


PHP का उपयोग

लिनक्स स्क्रिप्ट का उपयोग लिनक्स, यूनिक्स, सोलारिस, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, मैक ओएस और कई अन्य जैसे प्रसिद्ध ऑपरेटिंग सिस्टमों पर किया जा सकता है। यह Apache और IIS सहित अधिकांश वेब सर्वरों का भी समर्थन करता है। PHP का उपयोग वेब डेवलपर्स को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और वेब सर्वर को चुनने की स्वतंत्रता देता है।

PHP में, सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग ऑपरेशन का मुख्य क्षेत्र है। PHP के साथ सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग में शामिल हैं:

PHP पार्सर: एक प्रोग्राम जो स्रोत और मानव पठनीय कोड को कंप्यूटर को समझने के लिए एक प्रारूप में आसान रूप में परिवर्तित करता है

वेब सर्वर: एक प्रोग्राम जो फाइलों को निष्पादित करता है जो उपयोगकर्ता अनुरोधों से वेब पेज बनाते हैं

वेब ब्राउज़र: वर्ल्ड वाइड वेब पर सामग्री प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एप्लिकेशन

इस उदाहरण में, बस एक PHP पार्सर के उपयोग के साथ, PHP स्क्रिप्ट को सर्वर प्रोग्राम या ब्राउज़र के बिना निष्पादित किया जा सकता है। PHP स्क्रिप्ट का यह उपयोग आम तौर पर सरल पाठ प्रसंस्करण कार्यों के लिए नियोजित किया जाता है, जैसे कार्य अनुसूचक।

PHP का उपयोग क्लाइंट-साइड एप्लिकेशन बनाने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे डेस्कटॉप एप्लिकेशन। डेस्कटॉप एप्लिकेशन आमतौर पर ग्राफिक यूजर इंटरफेस की विशेषता होती है। PHP की उन्नत सुविधाओं का उपयोग करने में ज्ञान के साथ, जैसे कि PHP-GTK, ये क्लाइंट-साइड एप्लिकेशन विकसित किए जा सकते हैं।


Reactions

Post a Comment

0 Comments